गरीबी दूर करके ही होगा देश का विकास

अल्मोड़ा। नये भारत का संकल्प लेने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के समग्र विकास का हमें संकल्प लेना होगा तभी भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी व संतुलित विकास एवं सुशासन के लिये प्रतिबद्धता की परिकल्पना जो देश के यशस्वी प्रधानमंत्री की परिकल्पना है वह साकार हो पायेगी यह बात केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने आज जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत सदस्यों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने इस अवसर पर नव निर्माण भारत के संकल्प की प्रतिज्ञा भी प्रतिनिधियों को दिलायी। मा0 कपड़ा राज्य मंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य को अपने क्षेत्र के एक गांव को माॅडल के रूप चयनित कर उसके समग्र विकास के लिये ठोस कार्य योजना होगी तभी ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन के साथ-साथ गरीबी को भी हटाया जा सकता है यह तभी सम्भव होगा जब हम सभी एक सही सोच लेकर उसके प्रति समर्पित होंगे।

अल्मोड़ा 18 अगस्त, 2017 (सू0वि0)- नये भारत का संकल्प लेने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के समग्र विकास का हमें संकल्प लेना होगा तभी भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी व संतुलित विकास एवं सुशासन के लिये प्रतिबद्धता की परिकल्पना जो देश के यशस्वी प्रधानमंत्री की परिकल्पना है वह साकार हो पायेगी यह बात केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने आज जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत सदस्यों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने इस अवसर पर नव निर्माण भारत के संकल्प की प्रतिज्ञा भी प्रतिनिधियों को दिलायी। मा0 कपड़ा राज्य मंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य को अपने क्षेत्र के एक गांव को माॅडल के रूप चयनित कर उसके समग्र विकास के लिये ठोस कार्य योजना होगी तभी ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन के साथ-साथ गरीबी को भी हटाया जा सकता है यह तभी सम्भव होगा जब हम सभी एक सही सोच लेकर उसके प्रति समर्पित होंगे।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान, समृद्ध पंचायत, मजबूत लोकतंत्र, नमामि गंगे, बेटी बचाओ, बेटी पढाओं, गरीबी से मुक्त, भेद भाव से मुक्त, अन्याय से मुक्त, भ्रष्टाचार से मुक्त, महिला उत्पीड़न से मुक्त, निराशा से मुक्त की जो सार्थक पहल की है उसके प्रति हम सब को मिलकर कार्य करना होगा।  इस अवसर पर उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों के अनेक सुझावों को सुना और कहा कि यह समस्या मिल बैठकर ही दूर की जा सकती है। हमारा प्रयास रहेगा कि वे उनकी इस पीढ़ा को मा0 प्रधानमंत्री तक पहुॅचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अल्मोडा का गरिमामय इतिहास रहा है उस परम्परा को हमें कायम रखते हुये एक जुट होकर जनपद के विकास के लिये कार्य करना होगा। मा0 मंत्री ने भारत छोड़ो आन्दोलन सहित स्वतंत्रता आन्दोलन के बारे में भी प्रकाश डालते हुये कहा कि हमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान को व्यर्थ नही जाने देना होगा।  इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख हवालबाग सूरज सिराड़ी, भाजपा जिला अध्यक्ष ललित लटवाल, दिवान सिंह सतवाल, गजेन्द्र सिंह नेगी, महेन्द्र मोहन सिंह ढैला, महेश पंत सहित अन्य लोगों ने अपने विचार रखते हुये कहा कि हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर समग्र विकास की सोच को आगे बढ़ाना होगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पार्वती महरा ने कहा कि मा0 मंत्री जिला पंचायत की समस्या से पूर्ण रूपेणभिज्ञ है इसलिये उन्हें यहां की समस्याओं पर ध्यान देना होगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि समग्र विकास के प्रति जिला पंचायत हमेशा अग्रिम पंक्तियों में रहेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, उपजिलाधिकारी विवेक राय, अपर मुख्य अधिकारी मोहन लाल टम्टा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष केदार जोशी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी मो0 असलम ने किया।   इसके बाद केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री ने राजकीय बालिका इण्टर कालेज अल्मोड़ा में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जिसमें विद्यालय की छात्राओं ने अगस्त क्रान्ति, स्वच्छता मिशन, बेटी बचाओ, बेटी पढाओं विषयो ंपर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

कार्यक्रम की प्रस्तुति पर केन्द्रीय कपड़ा राज्य मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये नये भारत निर्माण में पूर्ण भागीदारी करने का आह्वन भी छात्राओं से किया और महिला सशक्तिकरण की ओर आगे बढ़ने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि आज महिलायें हर क्षेत्र में प्रदेश सहित देश मंे भी गौरव बढ़ा रही है इस बात को ध्यान में रखकर छात्राओं को अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण निष्ठा एवं लगन से आगे बढ़ना होगा।  इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी जे0एस0 नागन्याल, परियोजना निदेशक नरेश कुमार,  जिला विकास अधिकारी मो0 असलम, अपर मुख्य अधिकारी मोहन लाल टम्टा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष केदार जोशी, भाजपा जिला अध्यक्ष ललित लटवाल, ब्लाक प्रमुख हवालबाग सूरज सिराड़ी, प्रधानाचार्य सवित्री टम्टा, नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, मोहन चैहान, देवेन्द्र नयाल, गणेश बिष्ट, विद्यालय की अध्यापिकायें एवं छात्रायंे उपस्थित थी।