नर सेवा, नारायण सेवा को साक्षात किया है भगिनी निवेदिता ने

डोईवाला – राष्ट्र सेविका समिति ने भगिनी निवेदिता के 150वी जयंती को भगिनी निवेदिता सार्द्धशती समारोह के रूप में मनाया। कार्यक्रम का आयोजन डोईवाला स्थित हरज्ञान चंद सरस्वती विद्या मंदिर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ० सुविस्मिता सेन , राष्ट्र सेविका समिति प्रान्त कार्यवाहिका डॉ० अंजलि वर्मा , विज्ञान भारती की एकता त्रिपाठी, विद्यालय के प्रधानाचार्य महेश चंद्र गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

स्वामी विवेकानंद के नर सेवा, नारायण सेवा और वचन को साक्षात किया है भगिनी निवेदिता ने। स्वामी विवेकानंद के एक व्याख्यान को सुनकर अपना देश, घर, परिवार सब छोड़कर भारत आकर नर में नारायण की सेवा कर अपने गुरू के वचन का जीवन पर्यंत पालन किया। उन्होंने अपनी परवाह न करते हुए भी दूसरों की सेवा की। यह बात राष्ट्र सेविका समिति द्वारा आयोजित भगिनी निवेदिता सार्द्धशती समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ० सुविस्मिता सेन ने कहीं। उन्होंने कहा कि भगिनी निवेदिता का समर्पण, सेवा और साधना बहुत प्रेरणादायक है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राष्ट्र सेविका समिति प्रान्त कार्यवाहिका डॉ० अंजलि वर्मा ने कहा कि साधना, साधक को गुरू और ईश्वर से साक्षात्कार कराती है। निवेदिता की प्रबल साधना ने उन्हें गुरुमय कर दिया था।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एबीवीपी के प्रांत सह मंत्री अनुज जोशी ने कहा कि प्रज्ञा पुरूष विवेकानंद ने अपने मेधा से पूरी दुनिया को प्रभावित किया और दुनिया का ध्यान भारतीय मेधा की और खींचा। इसी वजह से हमारे वेदांत का दुनिया भर में प्रचार-प्रसार हुआ। विवेकानंद केन्द्र प्रभारी संतोष कसरे ने निवेदिता का जीवन परिचय प्रस्तुत किया।स्लाइड शो के माध्यम से उत्तराखंड में भगिनी निवेदिता के प्रवास और आवास पर प्रकाश डाला गया। छात्र-छात्राओं के उत्साहवर्धन के लिए कार्यक्रम के दौरान अचानक पहुचे विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि भगिनी निवेदिता ने भारत में अध्यात्म , विज्ञान व महिलाओं के जीवन पर बहुत कार्य किया है। उन्होंने निवेदिता के जीवन को अनुकरणीय बताया। कार्यक्रम का संचालन अंकित टम्टा और शिल्पा कोहली ने संयुक्त रूप से किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य महेश चंद्र गुप्ता ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ईश्वर चंद्र अग्रवाल, सेवा राम अग्रवाल, डॉ० राखी पंचोला, डॉ० कंचनलता, डॉ० स्मृति कुकथाल, एबीवीपी के पूर्व जिला संयोजक अंकित तिवारी, विभाग छात्रा प्रमुख संगीता, कोषाध्यक्ष रश्मि ममगाईं, छात्रा प्रमुख पूजा लोधी, निशांत मिश्रा, दीपेन्द्र सिंह , गौरव , दिव्या, अंजलि, हीना , राहुल बिजल्वाण, पतंजलि के जिला प्रभारी दीपक सिंह आदि मौजूद है ।