करें अपनी लाइफस्टाइल में ये एक्सरसाइज को शामिल

आजकल फिटनेस को लेकर लोगों की यही धारणा बन चुकी है कि केवल जिम या योगा द्वारा ही फिट रहा जा सकता है, पर उनकी यह धारणा सरासर गलत है। क्योंकि यह सब ऐसी एक्सरसाइज होती हैं जिसका प्रभाव तभी तक रहता है, जब तक कि हम उसे करते रहें और एक्सरसाइज छोडते ही बॉडी का आकार बिगड जाता है और बॉडी बेडौल हो जाती है। इसलिए हमें अपनी लाइफस्टाइल में ऐसी एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए जिसे हम कभी भी आसानी से कर सकें और जिसके छोडने के बाद हमारी बॉडी का आकार भी खराब ना हो। अगर खेलकूद, जॉगिंग, डांस और स्वीमिंग जैसी एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

जॉगिंग : सुबह उठकर टलहना फिट रहने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इससे केवल आप फिट ही नहीं रहेंगे बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बचेंगे। यदि रोज सुबह उठकर आप एक घण्टे जॉगिंगभी कर लेते हैं तो इससे भी आपकी एक्सरसाइज हो जाएगी और आप दिन भर अपने अंदर फुर्तीलापन महसूस करेंगे। जॉगिंग से भी आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है।

स्वीमिंग : गर्मियों में स्वीमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यदि आपको स्वीमिंग आती है तो आप रोज या सप्ताह में तीन दिन अपना एक से डेढ घण्टा स्वीमिंग करें। स्वीमिंग के बाद दिनभर आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत भी नहीं पडेगी।

डांस : डांस हमारी बॉडी के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज एक बार में ही हो जाती है। जो काम जिम में ट्रेडमील का होता है यानी पूरी बॉडी की एक्सरसाइ, वहीं काम इससे भी हो जाता है। इसके अलावा यदि बीच में प्यास लगती है तो ज्यादा पानी ना पीयें। सिर्फ एक से दो घूंट पानी पीयें। इतना ही नहीं यदि आप लम्बा ब्रेक लेने की बजाए लगातार डांस करेंगी तो वो ज्यादा अच्छा होगा। इससे वजन जल्दी कम हो जाएगा और दिन भर की हो जाएगा।

खेलकूद : आजकल कई ऐसे क्लब हैं जहां नियमित रूप से स्पोर्ट एक्टीविटी चलती रहती है। तो ऐसे में आप भी उनका हिस्सा बन सकते हैं। बॉस्केबॉल फिट रहने के लिए सबसे अच्छा खेल है। फिट रहने के लिए खेलों को चुनें जिसमें पूरी बॉडी का मूवमेंट होता हो। जैसे- गोल्फ की जगह बैडमिंटन या बास्केटबाल चुनें। इसके अलावा शारीरिक रूप से पीडित व्यक्ति कोई भी खेल या एक्सरसाइज अपने मन से ना करें, पहले डाक्टर की सलाह लें।