रमन ने दिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के लिए निर्देश

देहरादून। जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने आगामी 25 जनवरी 2016 को जनपद में ’’राष्ट्रीय मतदाता दिवस ’’ मनाने के लिए निर्देश जारी किये। उन्होने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी/नगर मजिस्टैªट/तहसीलदार/ समस्त निर्वाचक/सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं समस्त बी.एल.ओं को मतदेय स्थल, तहसील एवं  जनपद मुख्यालय पर मतदाता दिवस कार्यक्रम अयोजित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने निर्देश दिये कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रत्येक तहसील पर उप जिलाधिकारी/तहसीलदार द्वारा तथा मतदेय स्थल पर बी.एल.ओ द्वारा प्रथम बार मतदाता के रूप में पंजीकृत हुए 18-19 वर्ष के (पुरूष/महिला) युवा मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र उपलब्ध कराये जाने के साथ-2 निर्वाचन आयोग द्वारा नियत ठंकहम लगाकर सम्मानित भी किया जाय। उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोग द्वारा नियत ’’मतदाता प्रतिज्ञा’’ को तहसील व मतदेय स्थल पर उपस्थित नागरिकों/मतदाताओं के साथ अनिवार्यतः पढा जाय। उन्होने निर्देश दिये कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावे/ आपत्तियों की डाटा एन्ट्री करने के उपरान्त  जनपद में अभी भी 18-19 आयु वर्ग के (पुरूष/महिला) युवा मतदाताओं तथा महिला मतदाताओं के नाम सम्मिलित करने से वंचित रह गये हैं, ऐसे नामों को मतदाता सूची मे दर्ज कराने हेतु राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विशेष अभियान चलाया जाय तथा इस हेतु क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, युवाओं, स्वंयसेवी संगठनो, नवयुवक/महिला मंगल दलों व राजनैतिक दलों से अनुरोध कर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय।

उन्होने निर्देश दिये कि सम्बन्धित बी.एल.ओ 25.01.2016 को पूर्वाहन्ह 9:00 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक मतदेय स्थल पर उपस्थित रहकर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम को सम्पन्न करें तथा अपरान्ह 02:00 बजे के पश्चात अपने मतदेय स्थल से सम्बन्धित क्षेत्र में घर-घर जाकर नागरिकों/मतदाताओं को सूची का अवलोकन/जानकारी देते हुए सूची में नाम दर्ज कराने से वंचित रहे मतदाताओं को सम्मिलित करने हेतु प्रारूप-6 भरवाकर प्राप्त करें। बूथ/तहसील स्तर पर आयोजित कार्यक्रम की साफ स्वच्छ फोटोग्राफ एवं सूक्ष्म वीडियो भी अनिवार्यतः तैयार करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उक्त कार्यक्रम को आयोग के निर्देशानुसार समयान्तर्गत सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु यदि सम्बन्धित अधिकारी द्वारा अपने अधीनस्थ बी.एल.ओ के पद पर नियुक्त अध्यापक/अधिकारी/कर्मचारी को कार्य मुक्त नही करने पर बी.एल.ओ द्वारा मतदेय स्थल पर नियत अवधि में अनुपस्थित पाये जाने दशा में उनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा के सापेक्ष एफ.आई.आर दर्ज आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।