देहरादून : 24 दुकानों पर लगाये गये सस्ती दाल के काउंटर

Phtoto 01 dt.21 October, 2015देहरादून। मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि जनपदों में राशन की दुकानों पर सस्ती दाल के 4-4 काउंटर लगाये जाय। दाल की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाय। मुख्यमंत्री के निर्देशों का अनुपालन शुरू हो गया है। देहरादून में 24 दुकानों पर सस्ती दाल के काउंटर लगाये गये है। प्रमुख सचिव खाद्य आूपूर्ति राधा रतूड़ी ने देहरादून के राशन दुकानों का औचक निरीक्षण किया। आज प्रातः प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी द्वारा राशन की दुकानों का निरीक्षण किया गया। प्रमुख सचिव द्वारा सबसे पहले चुक्कखुमोहल्ला की रवि शर्मा दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने राशन विक्रेता श्री शर्मा से पूछा कि अब तक दाल की क्या स्थिति है। इस पर श्री शर्मा ने बताया कि लगभग 30 किलो दाल बिक्री हुई है।

प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी ने भी एक किलो अरहर और एक किलो मलका की दाल खरीदी, जिसका उन्होंने नगद भुगतान 235 रुपये किया गया। मौके पर ही प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी ने स्थानीय लोगो से राशन दुकान के संबंध में जानकारी पूछी कि समय पर राशन मिल रही है कि नही। स्थानीय लोगो द्वारा कुछ सुझाव भी दिये गये। प्रमुख सचिव श्रीमती रतूड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों पर देहरादून की 24 दुकानों में सस्ती दाल के काउंटर खोले गये है। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये गये है कि सभी दुकानों पर आवश्यक मात्रा में अरहर, मलका, चना दाल और मटर दाल उपलब्ध रहे। साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय। अरहर की दाल 145 रुपये, मलका 90 रुपये, चना दाल 70 और मटर दाल 40 रुपये प्रति किलो विक्रय करने के निर्देश दिये गये है। प्रमुख सचिव ने बताया कि सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि प्रत्येक जिलें में 4-4 दुकानों में सस्ती दाल के काउंटर खोले जाय। मंडी समिति को भी निर्देश दिये गये है कि वे भी अपने यहां सस्ती दाल के काउंटर खोले।

प्रमुख सचिव द्वारा सबसे पहले चुक्खुवाला में रवि शर्मा की राशन की दुकान का निरीक्षण किया गया। जहां पर बताया गया कि आज लगभग 30 किलो दाल बिकी है। इसके बाद जी.एम.एस.रोड़ स्थित सुशील कुमार की दुकान का निरीक्षण किया गया। जहां पर बताया गया कि लगभग 24 लोगो द्वारा दाल खरीदी गई है। लगभग 50 किलो दाल बिकी है। इसके बाद कांवली रोड़ पर नीरज कुमार की राशन की दुकान का निरीक्षण किया। जहां पर बताया गया कि 36 लोगो द्वारा आज दाल खरीदी गई है। प्रमुख सचिव ने दाल खरीद रहे कुछ लोगो से पूछा कि दाल किस कीमत पर खरीदी है। दाल की गुणवत्ता ठीक है कि नही। लोगो द्वारा बताया गया कि सरकार की यह अच्छी पहल है। इससे आम आदमी को राहत मिली है। इसके बाद सहारनपुर रोड़ स्थित संजय वर्मा की सस्ते गल्ले की दुकान का निरीक्षण किया गया। जिनके द्वारा बताया गया कि अरहर की दाल अधिक बिकी है। लगभग 35 किलो दाल बिकी है। इसके बाद कारगी स्थित विमला शर्मा की दुकान का निरीक्षण किया गया।

जहां पर काफी संख्या में स्थानीय लोग प्रमुख सचिव से मिले। विमला शर्मा द्वारा बताया गया कि 43 किलो दाल बिकी है। इसके बाद मोथरोवाला में मयंक गुप्ता की दुकान का निरीक्षण किया गया। जहां पर बताया गया कि लगभग 90 किलो दाल आज बिकी है। श्री गुप्ता द्वारा बताया गया कि उनकी दुकान में जितनी दाल थी सब बिक गई है। लोगो द्वारा सरकार की इस शुरूआत को काफी सराहा गया है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि राशन की दुकान में जो सस्ती दाल के काउंटर खोले गये है, उनमें सभी को दाल दी जाय। इसमें राशन कार्ड की कोई बाध्यता नही है। कोई भी व्यक्ति इन सस्ते गल्ले की इन दुकानों से दाल खरीद सकता है। साथ ही जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि सस्ती दाल के काउंटर जहां-जहां खोले गये है, वहां पर दाल की आपूर्ति में कमी न आये। इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी पी.एस.पांगती सहित खाद्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।