मेरा विज्ञापन आया तो डर गई सरकार : राखी

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में अपने नए आदेश के तहत सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कंडोम के विज्ञापन टीवी पर न दिखाने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यूं तो इस आदेश पर कई तरह की टिप्पणियां आई हैं. जहां कुछ लोग इसे सही बता रहे हैं तो कुछ इस तरह के दिशा-निर्देशों से नाराज हैं लेकिन इस सब के बीच राखी सावंत कंडोम के विज्ञापनों पर लगी रोक से काफी नाराज दिख रही हैं. दरअसल खबर है कि राखी सावंत जल्द ही एक कंडोम के विज्ञापन में नजर आने वाली हैं, लेकिन उससे पहले ही ऐसा आदेश आने से राखी काफी परेशान हो गई हैं.

राखी सावंत का कहना है कि गर्भनिरोध प्रोडक्ट से ज्यादा कंडोम का विज्ञापन होना चाहिए. राखी ने कहा, समाज में यौन सुरक्षा और अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा कंडोम का विज्ञापन करना चाहिए. इससे लोगों को पता चलेगा कि इसका इस्तेमाल क्यों करना है. इससे लोग एड्स जैसी बीमारियों से बचेंगे। मैं समाज के भले के लिए इस कंडोम का विज्ञापन कर रही हूं.

राखी ने ऐसे में सरकार पर ही सवाल उठा दिया है कि उन्हें जैसे ही पता चला कि राखी का कंडोम विज्ञापन आने वाला है, बैन लगा दिया गया है. राखी ने अपने इस इंटरव्यू में कहा, सरकार को सनी लियोनी या बिपाशा बसु के कंडोम ऐड पर तो रोक नहीं लगाई लेकिन जैसे ही इनको पता चला कि राखी सावंत का कंडोम का ऐड आने वाला है तो इन्होंने दिन के समय विज्ञापन पर बैन लगा दिया. क्या सरकार मुझसे डरी हुई है? क्या बिना देखे ही उन्हें ऐसे विज्ञापनों से परेशानी है? क्या ऐसे विज्ञापनों पर बैन लगाकर सरकार दिन में लोगों को यौन संबंध बनाने से भी रोक सकेगी?

राखी ने कहा, अगर भारत में कॉन्डम के विज्ञापन बैन किए गए तो एड्स का खतरा बढ़ेगा, युवा बिना कॉन्डम की जानकारी के यौन संबंध बनाएंगे. ऐसा लगता है कि सरकार चाहती है कि लोगों को एड्स हो जाए। जब तक बच्चे इन विज्ञापनों को नहीं देखेंगे, वे कैसे सुरक्षित यौन संबंध बना सकेंगे. अगर सरकार को लगता है कि टीवी के लिहाज से ऐसे विज्ञापन ठीक नहीं हैं तो उन्हें सेंसर कर सकती है या उन्हें एडिट कर सकती है। बता दें कि राखी सावंत से पहले सनी लियोनी, बिपाशा बसु, करण सिंह ग्रोवर और रणवीर सिंह जैसे सितारे मशहूर कॉन्डम का विज्ञापन करते दिखाई दिए हैं.