आदतों को तुरंत बदलें

भागदौड़ भरी मॉडर्न लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग सही डायट फॉलो नहीं कर पाते जिस वजह से उनका खान-पान भी अनियमित हो जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें तो होती ही हैं, सही तरह से पोषण नहीं मिलने की वजह से शरीर की फिटनेस पर भी असर पड़ता है।

हमारा एनर्जी लेवल घट जाता है, जिससे काम करने में भी मन नहीं लगता और नींद भी बहुत आती है। इस स्थिति में हम अपनी गलत आदतों को बदलकर और कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल कर पर्याप्त मात्रा में एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं और दिनभर ऊर्जावन रह सकते हैं…

दिन भर ऐक्टिव रहना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट कभी मिस न करें। सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी होता है और इसे तरजीह दें। नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेंगे तो दिन भर एनर्जी लेवल हाई रहेगा। ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन और मिनरल्स भी होते हैं जो दिन भर आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

घर का बना खाना बाहर के खाने से ज्यादा बेहतर होता है, ये तो सभी मानते हैं। ऐसे में बाहर कितने भी विकल्प क्यों न हों ऑफिस में अपने साथ घर का बना हेल्थी खाना जरूर लेकर जाएं। इससे न सिर्फ आपका पैसा और समय बचता है बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी बच जाते हैं।

शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके लिए आप पानी की एक बोतल हमेशा अपने साथ रखें। हर 2 घंटे में कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे दोपहर के समय भी एनर्जी लेवल बना रहता है।

जंक फूड आप में मोटापा और डायबीटीज जैसी बीमारियों की आमद के लिए जिम्मेदार हो सकता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में जंक फूड का सेवन खतरनाक हो सकता है।

फ्रूट्स में मिनरल्स और विटमिन्स का खजाना होता है। इनसे शरीर को सबसे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। ऐसे में अपने टिफिन में फलों को शामिल करना न भूलें। दिन भर में कम से कम 2 तरह के फलों का सेवन बेहतर होता है। ये फल अगर मौसमी फल हैं तो सबसे बढिय़ा है।